Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

कोसी तटबंध के भीतर बसे गांवों में फैला बाढ़ का पानी, सैकड़ों घर प्रभावित



सुपौल। निर्मली अनुमंडल क्षेत्र में कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण बाढ़ से तबाही शुरू हो गई है। नेपाल में भारी बारिश के कारण कोसी नदी में जलस्तर रिकॉर्ड वृद्धि हुई है, जिससे कोसी तटबंध के भीतर बसे दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी फैल गया है।


बाढ़ प्रभावित गांवों में दिघिया, बेलासिंगारमोती, डगमारा व मरौना अंचल क्षेत्र के सिसौनी, घोघररिया, बड़हारा पंचायत शामिल हैं। इन गांवों में सैकड़ों घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है, जिससे लोगों के घर-आंगन और चूल्हे भी डूब गए हैं।


बाढ़ प्रभावित लोग मवेशी और बच्चों के साथ बांध पर रहने को मजबूर हैं। उन्हें जलीय जीवों का भय सताता रहता है। कई घरों में चूल्हे तक नहीं जलने से बच्चे व बुजुर्गों को भी परेशानी हो रही है।

प्रशासन और जनप्रतिनिधि बाढ़ प्रभावित गांवों में पहुंच कर वस्तुस्थिति का जायजा ले रहे हैं। जिला प्रशासन के द्वारा राहत सामग्री वितरित की जाएगी। सीओ विजय प्रताप सिंह ने बताया कि बाढ़ प्रभावित गांवों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया है और पीड़ित परिवारों के बीच राजस्व कर्मचारी व अन्य कर्मियों के द्वारा सरकारी स्तर से राहत सामग्री वितरित की जाएगी।

बाढ़ प्रभावित लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन के प्रयास जारी हैं। लेकिन कई लोगों का कहना है कि कोसी तटबंध के भीतर घर बनाकर लगभग 40-50 साल से सैकड़ों परिवार रह रहे हैं, लेकिन उन्हें सरकार के द्वारा पुनर्वास में जगह व जमीन आवंटित नहीं की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं