Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

सड़क निर्माण को लेकर निकाला आक्रोश मार्च, आजादी के 77 वर्ष बाद भी महादलित टोला को सड़क नसीब नहीं






सुपौल। सदर प्रखंड अन्तर्गत हरदी पूरब पंचायत के महादलित परिवारों के द्वारा रविवार को सड़क निर्माण को लेकर भरना टोला से मुख्य सड़क तक आक्रोश मार्च निकाला गया। जिसमें बड़ी संख्या में पीड़ित परिवार के पुरूष व महिला शामिल थे। मार्च का नेतृत्व करते हुए लोहिया यूथ ब्रिगेड के प्रदेश संयोजक डाॅ. अमन कुमार ने कहा कि आजादी के 77 वर्ष बीत जाने के बाद भी समाज के अंतिम पायदान पर खड़े महादलित परिवार आज भी सड़क सुविधा से वंचित है। वार्ड नं॰-01 स्थित भरना टोला आजादी से पूर्व से वसा हुआ है। फिर भी यहाँ के वासी सड़क के लिए तरस रहे हैं। सड़क के अभाव में दो लोगों की जान जा चुकी है। 

जिला प्रशासन के समक्ष महादलित परिवार दर्जनों बार आवेदन दे चुके हैं। लाचार बेवस होकर छोटी भीसी का सहारा लेकर रोड पर आने के लिए मजबूर हैं। दबंग किसान भीसी के अधिकांश हिस्से काट-छाँट कर बर्बाद कर दिया है। जिस पर पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। रात और बरसात में भीसी पर चलना मौत को दावत देने से कम नहीं है। डाॅ. कुमार ने कहा कि आजाद भारत में वर्तमान समय में दूसरी आजादी की लड़ाई लड़ने की जरूरत है। दबंग लोग जान-बूझकर दिन-प्रतिदिन भीसी को कुदाल से छाँटते जा रहे हैं। सड़क निर्माण नहीं होने से यहाँ के लोग नारकीय जीवन जीने के लिए मजबूर है। सड़क के अभाव में खास कर बरसात के मौसम में बच्चों का पठन-पाठन पूर्णरूपेण बाधित रहता है। 

डाॅ. कुमार ने कहा कि सरकार का अमृत काल केवल कागजों में सिमट कर रह गया है। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का ग्राम स्वराज हकीकत से कोसों दूर है। सड़क निर्माण की मांग को जिला प्रशासन गम्भीरता से ले अन्यथा यहाँ के ग्रामीण चरण्बद्ध आन्दोलन करने के लिए बाध्य हो जाऐंगें। इतना ही नहीं इलाकें के भूमिहिन महादलित परिवार को वासगीत पर्चा नहीं मिल रहा है। सरकार की घोषण हवा-हवाई साबित हो रही है। आक्रोश मार्च में योगी सादा, लूटन सादा, शम्भू सादा, मुकेश कुमार यादव, अजीत कुमार, चन्देश्वरी सादा, रंजीत सादा, विजय कुमार, परमानन्द सादा, राजू कुमार, साबरमती देवी, हरदेव सादा, सावित्री देवी, डोमी सादा, सोनू सादा, मीणा देवी, रीता देवी, अकाली देवी, पिंकी देवी, राज कुमारी, छोटकन सादा, नीतीश सादा, रमेश कुमार, चन्दर सादा, संतोष सादा, गणेश सादा आदि ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं