Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

राघोपुर : करीब डेढ़ लाख बच्‍चों को कृमि मुक्ति दिवस पर खिलाया जायेगा एल्बेंडाजोल का खुराक




सुपौल। राघोपुर प्रखंड क्षेत्र स्थित रेफरल अस्पताल राघोपुर में शनिवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम की सफलता को लेकर एएनएम एवं आशा कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जहां प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दीप नारायण राम ने बताया कि आगामी 04 सितम्बर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसके तहत 01 से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाया जाना है। उन्होंने बताया कि कृमि मुक्ति दिवस पर 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल की खुराक खिलाई जानी है। 

नामांकित बच्चों को स्कूल में एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी तथा जो बच्चे स्कूल में नामांकित नहीं है, उन्हें आंगनबाड़ी केंद्रों पर इस दवा की खुराक खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण लेने के बाद आशा कार्यकर्ता अपने-अपने कार्य क्षेत्र के प्रत्येक घरों में जाकर लोगों को इसके लिए जागरूक करेंगे। इस संबंध में प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक नोमान अहमद ने बताया कि कुल 281 आंगनबाड़ी केंद्रों पर सेविका और आशा दवा खिलाएगी और करीब 90 विद्यालय में शिक्षक शिक्षिका दवा खिलाएंगे। 

बताया कि पूरे प्रखंड क्षेत्र में 01 लाख 49 हजार 280 बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य है। वहीं दवा खाने के बाद यदि विपरीत प्रभाव पड़ता है तो इसके लिए क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) गठित किया गया। मौके पर बीसीएम मो शादाब, बीएनएमई राजेश पाण्डेय, सोनू सिंह, शाहिद इकबाल सहित अन्य कर्मी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं