Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाने में टीकाकरण की अहम भूमिका

  •  विशेष टीकाकरण अभियान में लगाये गये 20 हजार से अधिक कोविड- 19 के  टीक
  •  कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण एक मात्र उपाय


सहरसा, 27 अगस्त। जिले में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण बनाये रखने के प्रयास जारी हैं। इसी कड़ी में सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में बीते गुरुवार को जिले में कोविड- 19 टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में 231 टीकाकरण सत्र स्थलों का आयोजन किया गया। जिले में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के उपायों के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष रणनीति के तहत शत प्रतिशत पात्र लाभुकों का कोविड- 19 टीकाकरण से आच्छादित करना एवं जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोक बनाये रखने के लिए योग्य लाभुकों उनकी पात्रता के अनुरूप समय पर दूसरा एवं प्रीकॉशन डोज लगाना है। जिले में चलाये गये इस विशेष टीकाकरण अभियान के तहत 20 हजार 131 टीके लगाये गये।

  • कोरोन संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाने में टीकाकरण की अहम भूमिका। 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने बताया जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नये मामले नहीं के बराबर मिल रहे हैं।  जिले में कुल एक्टीव मरीजों की संख्या 34 है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर समाप्त हो चुकी है।  बीते जुलाई माह के अंत एवं अगस्त माह के शुरुआत में चौथी लहर आने की संभावना बन चुकी थी। लेकिन, सरकार द्वारा समय पर उचित निर्णय लेते हुए राज्य के सभी जिलों में कोविड- 19 टीकाकरण महा अभियानों को तेजी से चलाया गया एवं बड़ी संख्या में प्रत्येक दिन कोरोना टेस्ट करते हुए कोरोना प्रसार की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण बनाये रखने के उपायों को अपनाया जाना काफी सराहनीय कदम साबित हुआ। उन्होंने बताया जिले में अभी तक 29 लाख 24 हजार से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं, जिसमें से 13 लाख 68 हजार से अधिक को पहला, 13 लाख 6 हजार से अधिक को दूसरा डोज एवं 2 लाख 48 हजार से अधिक लोगों को प्रीकॉशन डोज दी  जा चुकी  है।


  • कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण एक मात्र उपाय। 

लोगों से कोविड- 19 टीका का दूसरा एवं तीसरा डोज समय पर लेने की अपील करते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कोरोना से बचाव के लिए कोविड- 19 टीके के तीनों डोज समय पर लेना बहुत जरूरी है। अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस तथ्य की पुष्टि कर दी है कि कोविड- 19 टीकाकृत व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के गंभीर लक्षण नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने बताया इस दौरान कोरोना संक्रमण के नये मरीजों में संक्रमण के गंभीर लक्षण दिखाई नहीं पड़े। अधिकांश संक्रमित अपने घरों में क्वरंटाइन एवं चिकित्सीय परामर्श अनुरूप दवाओं का सेवन कर स्वस्थ्य हो रहे हैं। फिर भी कोरोना अभी जड़ से खत्म नहीं हुआ है। इसके लिए जरूरी है कि जिन लोगों ने अभी तक कोविड- 19 का टीका किसी कारण वश नहीं लिया है वे अपना पहला डोज अवश्य लगवायें एवं जिस किसी पात्र लाभुक का दूसरा एवं तीसरा डोज लेने का समय हो चुका है वे निश्चित तौर पर अपने नजदीकी टीकाकरण सत्र स्थल पर जाकर अपना दूसरा एवं तीसरा डोज अवश्य लगवायें।

कोई टिप्पणी नहीं