Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

"पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए प्लास्टिक का उपयोग हानिकारक"


विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर नवोदय विद्यालय परिसर में एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग ना करने हेतु लिया सामूहिक संकल्प

शशांक राज / सुपौल 

सुपौल । गुरुवार को  विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर नवोदय फ्रेंड्स ऑफ एनवायरमेंट सुपौल के द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालय सुपौल परिसर में एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग ना करने हेतु सामूहिक प्रतिज्ञा सभा का आयोजन किया गया । इस प्रतिज्ञा सभा में स्कूल के बच्चों, शिक्षकों एवं नवोदय विद्यालय सुपौल के एलुमनि एवं अलग-अलग एनजीओ के सदस्यों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया ।

सभी ने एक साथ एक स्वर में एकल उपयोग के प्लास्टिक को उपयोग में ना लाने की संयुक्त प्रतिज्ञा ली तथा अपने पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना योगदान देने का संकल्प लिया।


नवोदय फ्रेंड्स ऑफ एनवायरमेंट के संयोजक गुणसागर साहू ने बताया कि प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य को डायरेक्ट और इनडायरेक्ट दोनों तरीकों से प्रभावित करता है. प्लास्टिक सदियों तक डीकंपोज नहीं होता है और इससे जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और भूमि प्रदूषण होता है। इसकी वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियों का शिकार होना पड़ता है। बड़ी मात्रा में प्लास्टिक समुद्र में पहुंच जाती है और समुद्र के जीव जंतु प्लास्टिक निगल लेते हैं। समुद्र से निकाली गई मछलियों और अन्य सीफूड को खाने से प्लास्टिक केेे टुकड़े इंसानों के पेट तक पहुंच चुके हैं। इसलिए प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। प्लास्टिक से वातावरण को गंभीर नुकसान होता है और इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। अगर प्लास्टिक का इस्तेमाल रोका जाए तो पर्यावरण में कई तरह का प्रदूषण कम हो सकता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होगा ।

नवोदय एलुमनी एसोसिएशन के प्रदेश उपसचिव शशांक राज ने बताया कि भारत में प्लास्टिक ‘वेस्ट पॉल्यूशन’ का सबसे बड़ा स्रोत बन गया है। अनुमान के मुताबिक देश में हर साल करीब 14 मिलियन टन प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर कचरा फैल जाता है। प्लास्टिक लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होती है। इससे लोग कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य सुरेंद्र प्रसाद, उप प्राचार्य अवधेश झा, सीसीए शिक्षक जितेंद्र कुमार, पुस्तकालयाध्यक्ष राजीव कुमार, एचएल मौर्य, एसके चौधरी, शारीरिक शिक्षक, विद्यालय के कप्तान मोनू कुमार और मान्याश्री एवं अन्य शिक्षक व कर्मचारियों ने भाग लिया। इस मौके पर नवोदय एलुमिनी सुजीत पाठक, अंबु आनंद,नसीम आलम, पत्रकार प्रमोद कुमार यादव एवं बी.आई.ए.जी के जिला समन्वयक प्रशांत कुमार आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं