Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

छातापुर: 10 लाख की राशि से सुरसर नदी में हुआ चिरान कार्य, तल सफाई से बने सुरक्षा बांध की मिट्‌टी ट्रैक्टर से ढोकर बेच रहे लोग

  •  ठूठी पंचायत में मनरेगा योजना से जयकुमार मंडल के जमीन से गंगा मंडल के जमीन तक सुरसर नदी में हुआ तल सफाई का कार्य।

 

सुरक्षा बांध की मिट्‌टी काटकर ट्रैक्टर पर लोड कर रहा मजदूर।
सुपौल न्यूज ब्यूरो

छातापुर (सुपौल)। प्रखंड के ठूठी पंचायत में दस लाख की प्राक्कलित राशि से सुरसर नदी में हुए तल सफाई कार्य के सुरक्षा बांध की मिट्टी को लोग ट्रैक्टर से ढोकर बेच रहे हैं। प्रतिदिन ट्रैक्टर से सुरक्षा बांध की मिट्टी को ढोकर बेचा जा रहा है जिसका देखनहार नहीं है। मनरेगा योजना संख्या 36/2021-22, योजना कोड- 1 सी/20394631 जयकुमार मंडल के जमीन से गंगा मंडल के जमीन तक सुरसर नदी में तल सफाई का कार्य पूर्णता की ओर है। मनरेगा योजना से संचालित इस योजना की प्राक्कलित राशि बोर्ड पर 9 लाख 94 हजार 500 रुपये अंकित है। बोर्ड के अनुसार कार्यकारी एजेंसी ग्राम पंचायत ठूठी और पंचायत रोजगार सेवक राकेश कुमार बताए जा रहे हैं। स्थल पर मौजूद स्थानीय लोगों ने बताया कि कार्यकारी एजेंसी द्वारा योजना का कार्य क्रियान्वित किया गया। इसके तहत सुरसर नदी के तल की सफाई हुई, चिरान का कार्य किया गया, नदी के दोनों किनारे सुरक्षा बांध का निर्माण हुआ लेकिन सुरक्षा बांध के निर्माण के साथ ही चंद दिनों से कुछ लोगों ने निहित स्वार्थ के वशीभूत हो ट्रैक्टर से बांध की मिट्टी को ढोना शुरू कर दिया। नतीजा है कि योजना अभी पूरी भी नहीं हुई और चिरान के अग्र व मध्य भाग के बांध की मिट्‌टी ट्रैक्टरों से ढोई जा रही है। ऐसे में बस्ती को बचाने के लिए ग्राम पंचायत की ओर से किए गए इस महत्वपूर्ण योजना कार्य पर चंद स्वार्थी तत्वों द्वारा ग्रहण लगाया जा रहा है। कार्य की महत्ता यह है कि सुरसर नदी के प्रकोप से बस्ती को बचाने के लिए दो अन्य चिरान कार्यों का भी क्रियान्वयन किया गया है। लेकिन पूर्वी भाग के सुरक्षा बांध की मिट्टी ट्रैक्टर से ढो लिए जाने के कारण बांध को भारी क्षति पहुंच रही है।

ठूठी पंचायत में सुरसर नदी में हुआ चिरान कार्य व बना सुरक्ष तटबंध।

 

स्थल पर पहुंचे मुखिया व वार्ड सदस्य प्रतिनिधि तो संज्ञान में आया मामला

 मामले की सूचना पर गुरुवार को मुखिया प्रतिनिधि मनोज राय, वार्ड सदस्य पति अशोक राम, अजय मंडल, ग्रामीण गंगा मंडल अन्य लोगों के साथ योजना स्थल पर पहुंचे तो पाया कि दो ट्रैक्टर मौके पर मौजूद था जिसपर तटबंध की मिट्टी लोड किया जा रहा था। मुखिया प्रतिनिधि द्वारा मौके से पीआरएस राकेश कुमार को सूचना दी गई। हांलाकि योजना स्थल पर मुखिया प्रतिनिधि सहित अन्य लोगों के पहुंचते ही मिट्टी लदी गाड़ियों को लेकर चालक स्थल से फरार हो गए। लोगों ने बताया कि गांव के ही चंद स्वार्थी तत्व तटबंध की मिट्टी ढो रहे हैं, जिसे 500 रुपये ट्रेलर की दर से बेचा जा रहा है। बताया कि पंचायत के चंद मुठ्ठी भर लोग निजी स्वार्थ के कारण पंचायत के विकास में बाधक बन रहे हैं और तरह तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। इधर, मनरेगा पीओ कौशल राय ने बताया कि मामले की जानकारी मिली है। पंचायत रोजगार सेवक को ऐसे ट्रैक्टर मालिकों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।



कोई टिप्पणी नहीं