Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

कोशी प्रमण्डलीय आयुक्त ने की समीक्षात्मक बैठक, समाज सुधार अभियान एवं कोविड-19 पर की गई समीक्षा

शशांक राज
सुपौल (सुपौल टाइम्स प्रतिनिधि)। कोशी प्रमंडल, आयुक्त राहुल रंजन महिवाल, सहरसा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित टी0सी0पी0 भवन, सुपौल में समाज सुधार अभियान एवं कोविड-19 की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में डीएम  कौशल कुमार, एसपी डी0 अमरकेश, डीडीसी मुकेश कुमार सहित जिला एवं प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे। 


अपर समाहर्त्ता विधु भूषण चौधरी, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अनन्त कुमार, अपर अनुमंडल पदाधिकारी, जिला पंचायतीराज पदाधिकारी संतोष कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी पवन कुमार, डीपीआरओ ऋषव, जिला कल्याण पदाधिकारी, उत्पाद अधीक्षक, कारा अधीक्षक, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आई0सी0डी0एस0, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, प्रभारी डी0पी0एम0, जीविका आजाद कुमार, एवं अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त विडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी भी जुड़े हुए थे।


बैठक में निम्न बिन्दुओं पर समीक्षा की गयी-
जिला कल्याण शाखा द्वारा संचालित बाल विवाह से संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में बाल विवाह के मामलों पर प्रभावी रुप से नियंत्रण करने एवं आम लोगों के बीच बाल विवाह के कुप्रभाव के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निदेश दिया गया। वहीं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान की समीक्षा के क्रम में निर्मित सामुदायिक स्वच्छता परिसरों को क्रियाशील बनाने एवं निर्माणाधीन सामुदायिक स्वच्छता परिसरों को निर्धारित समय-सीमा के अन्दर पूर्ण कराने का निदेश दिया गया। 
जीविका की समीक्षा के क्रम में ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री में पारंपरिक रुप से जुड़े परिवारों का सर्वेक्षण कार्य विभाग द्वारा निर्धारित समय-सीमा के अन्दर पूर्ण कराने का निदेश दिया गया। मद्यनिषेध की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी, सुपौल द्वारा जानकारी दी गयी की पुलिस, उत्पाद एवं कारा अधीक्षक से संबंधित मामलों का डाटा वेस तैयार करवाया जा रहा है तथा फेजवाईज वादों का निष्पादन करवाया जा रहा है। इस संबंध में आयुक्त, कोशी प्रमंडल, सहरसा द्वारा उक्त कार्य में गति लाने का निदेश दिया गया। बाल संरक्षण की समीक्षा के क्रम में बाल संरक्षण पदाधिकारी, सुपौल द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्त्तमान में इस जिला में कोई मामला नहीं है। आयुक्त, कोशी प्रमंडल, सहरसा द्वारा संबंधित पदाधिकारी को इस तरह के मामलें पर विशेष रुप से ध्यान रखने का निदेश दिया गया। सामाजिक सुरक्षा की समीक्षा के क्रम में योग्य लाभुकों जिनका आवेदन स्वीकृत हो चुका है वैसे लाभुकों का संबंधित पोर्टल पर आवेदन शीध्र अपलोड करवाने का निदेश दिया गया। कोविड-19 के समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन, सुपौल को छुटे हुए लोगों का सर्वेक्षण कराकर टीकाकरण कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया गया। आपदा प्रबंधन की समीक्षा के क्रम में कोविड-19 से मृतक के आश्रितों को नियमानुसार मुआवजा भुगतान करने का निदेश दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं