Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

बच्चों एवं महिलाओं के मुद्दों को प्रमुखता देना मीडिया की ज़िम्मेदारी: दीपक चंद्र देव

बच्चों व महिलाओं के मुद्दे पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन


सुपौल (सुपौल टाइम्स)। जिला मुख्यालय स्थित प्रेस क्लब परिसर में रविवार को “कोविड-19 एवं आपदा काल में प्रभावी पत्रकारिता: बच्चों एवं महिलाओं के मुद्दे” विषय पर एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। यूनिसेफ, जिला जनसंपर्क विभाग एवं जीपीएसवीएस के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यशाला की अध्यक्षता जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने की। कार्यशाला की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर की गई।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि मीडिया ने कोविड काल में अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों तक नियमित रूप से ख़बरें पहुंचाई हैं। साथ ही, मीडिया को अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए महिलाओं और बच्चों के मुद्दों को और प्रभावी और संवेदनशील ढंग से उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दिशा में पत्रकारों के उन्मुखीकरण एवं जागरूकता की दिशा में यूनिसेफ का कार्य सराहनीय है। स्थानीय स्तर पर आपदा प्रबंधन में घोघरडीहा प्रखण्ड स्वराज्य विकास संघ की भूमिका भी प्रशंसनीय है।  

पहले तकनीकी सत्र में विषय एक्सपर्ट ने कोविड एवं आपदा काल के दौरान सटीक उदाहरणों के ज़रिए बच्चों एवं महिलाओं के मुद्दों पर रिपोर्टिंग संबंधी चुनौतियों व उनके निदान पर विस्तार से चर्चा की। ज़मीन से जुड़ी बदलाव की कहानियों, सक्सेस स्टोरीज़ इत्यादि के ज़रिए प्रभावी पत्रकारिता के लिए उपयोगी टिप्स भी दिए गए। 

यूनिसेफ के राज्य मीडिया सलाहकार अभिषेक आनंद ने मीडिया रिपोर्टिंग में आकंड़ों की महत्ता के बारे में चर्चा की। उन्होंने कोरोना काल में डाटा जर्नलिज्म के माध्यम से मुद्दों का विश्लेषण कर सरकार तक पहुंचाने का महत्व बताया। उन्होंने कोरोना काल में मीडिया के सामने रिपोर्टिग की चुनौतियों के बारे में विस्तार से बताया।

ब्लॉगर और लेखक आनंद कुमार ने मीडिया रिपोर्टिंग से जुड़े महत्वपूर्ण कानूनों के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में महिला एवं बच्चों के मुददो की रिपोर्टिंग में संवेदनशीलता एवं मीडिया की भूमिका, आपदा कल में रिपोर्टिंग आदि विषयों की विस्तृत चर्चा की गयी।


कार्यक्रम के समापन सत्र में मीडिया बंधुओ ने विशेषज्ञों से कुछ सवाल किए और अपने अनुभव भी साझा किए। मीडियाकर्मियों ने कहा कि ऐसी कार्यशालाओं से अपनी नॉलेज को अपडेट करने में काफी मदद मिलती है। ऐसे कार्यक्रम समय समय पर आयोजित किए जाने चाहिए। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार एवं नेटवर्क और विमेन इन इन मीडिया के बिहार चैप्टर के संस्थापक सुमिता जायसवाल नेवी कार्यशाला को संबोधित किया वहीं वरिष्ठ पत्रकार दयानंद भारती ने पत्रकारों की ओर से अपनी बातें रखीं।कार्यक्रम में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लगभग 50 पत्रकार और मीडिया छात्रों ने हिस्सा लिया। जीपीएसवीएस के जिला टीम लीडर प्रशांत कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

कोई टिप्पणी नहीं