Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

Supaul/ किशनपुर- पूर्वी कोसी बांध में रेन कट की समस्या हुई गंभीर, विभाग लापरवाह

  

फ़ोटो-  पूर्वी कोसी तटबंध के 46 किलोमीटर बिंदु पर बना खतरनाक रेन कट

लाल बहादूर यादव / किशनपुर। 

हर वर्ष बाढ़ के नाम पर लूट खसोट के नाम से जाना जाने वाला जल संसाधन विभाग आज भी अपने रवैया से बाज नहीं आ रहा है । सब कुछ जानते हुए भी बाढ़ पूर्व तैयारी के तहत बांधों की मरम्मती सहित अन्य कार्यों को समय से पूरा नहीं करना उनकी पहचान बन गई है। जिसका नतीजा है कि पूर्वी कोसी तटबंध के  सैकड़ों जगहों पर रेन कट की समस्या उत्पन्न हो गई है जो बाढ़ के दृष्टिकोण से खतरा तो है ही साथ ही तटबंध पर सफर करने वालो के लिए भी जानलेवा साबित हो रहा है। 

जानकारी अनुसार पूर्वी कोसी तटबंध के 46 किलोमीटर बिंदु सहित अन्य जगहों पर बने दर्जनों रेन कट की समस्या से ग्रामीणों ने जल संसाधन विभाग के पदाधिकारीयों को अवगत करा चुके है। इसके बावजूद उनके द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। ग्रामीणों की माने तो रेनकट लोगों के लिए खतरा साबित हो रहा है बल्कि रात के अंधेरे में कई लोग रेन कट में फंस कर चोटिल भी हो चुके हैं। लोगों की माने तो अगर ससमय इसे दुरुस्त नहीं किया गया तो बाढ़ और वर्षा के दिनों में समस्या और भी गंभीर हो सकती है। 

गौरतलब है कि बाढ़ अवधि से पूर्व पूर्वी व पश्चिमी कोसी तटबंध को पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए जल संसाधन विभाग के द्वारा करोड़ो रुपया खर्च किए जाते है। इसके बावजूद बांधों पर रेनकट की समस्या बने रहना विभागीय लापरवाही को दर्शाता है। स्थानीय ग्रामीणों ने जिला पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करते हुए बांधों में लगे रेन कट की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं