Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

Supaul/त्रिवेणीगंज - अब बिहार में बदलने वाले हैं मदरसे

शादाब नेजामी

त्रिवेणीगंज (सुपौल)(एसएनबी)। मौजूदा समय में जब शिक्षा का स्तर ऑनलाइन पर आगे बढ़ रहा है तो वहीं मदरसा इसमें पूरी तरह से पिछड़ा हुआ नज़र आता है। मदरसों में एक ख़ास पैटर्न को आधार बना कर बच्चों को शिक्षा दी जाती है। माना जाता है सिर्फ मजहब को और अरबी भाषा में मदरसों में पढ़ाई कराई जाती है। लेकिन अब बिहार में मदरसे बदलने वाले हैं।

खबर हैं कि बिहार के मदरसे अपने पढ़ाई के पैटर्न को बदलने वाले हैं। बिहार के मदरसा बोर्ड ने फैसला किया है कि अब नए अकादमिक सेशन के लिए मुख्यधारा में पढ़ाए जाने वाले कोर्स और पढ़ाई को और मॉडर्न शिक्षा नीतियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। बिहार राज्य मदरसा बोर्ड में करीब 1,942 मदरसों को सरकारी सहायता मिली हुई है। इस मदरसों में लगभग पंद्रह हजार से ज्यादा छात्र और छात्राएं पढ़ते हैं। कोरोना काल में इन बच्चों के लिए मदरसा बोर्ड सरकारी सहायता के साथ ऑनलाइन कक्षाएं चला रहा है। ऑनलाइन क्लास में कोई प्रॉब्लम न हो इसके लिए दस हजार से ज्यादा शिक्षकों को यूनिसेफ समेत दूसरे विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन ट्रैनिंग भी दी गई।

 

बदलेंगे मदरसे

अब बिहार मदरसे बदलने जा रहे हैं। जल्द ही मदरसों में अब 10वीं(फोकानिया) क्लास के बाद विज्ञान, आर्ट और कॉमर्स जैसे विषय शामिल किए जाएंगे और उन्हें छात्रों को अपनी रूचि अनुसार चुनने का मौका भी दिया जाएगा। जिस तरह से दूसरे स्कूलों में होता रहा है वैसे ही अब मदरसों में छात्रों को उनकी पसंद और रूचि का सब्जेक्ट पढ़ाया जाएगा। इतना ही नहीं, मदरसे के छात्र अब SCERT-NCERT की किताबों को भी पढ़ सकेंगे। नए सिलेबस के अनुसार, मदरसे के छात्र उर्दू की भाषा के साथ अंग्रेजी और हिंदी भी पढ़ सकेंगे। ये नया पैटर्न कक्षा 1(तहतानियानिया) से 10 (फोकानिया) तक जारी रहेगा।

 

अरबी पढ़ना काफी नहीं

इस बारे में बिहार मदरसा बोर्ड पत्र जारी कर कहां है कि हमने इस बात को माना है कि छात्रों का सिर्फ अरबी पढ़ना काफी नहीं है। इसलिए अब छात्र दूसरे विषयों को भी पढ़ेंगे और सीखेंगे। इसका मकसद यही है कि छात्र बाकियों की तरह दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करें। हमने छात्रों के लिए इस नए सिलेबस को वेबसाइट पर डाला है और एक ऐप भी लॉन्च किया है। इसमें 800 वीडियों और काफी कंटेंट शामिल है साथ ही ऑनलाइन क्लासेस के लिए दूरदर्शन से स्लॉट की बुकिंग भी कर रहे हैं।


कोई टिप्पणी नहीं