Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

सुपौल में प्रशांत किशोर ने कर दिया पांच बड़े ऐलान कहा -जन सुराज आएगा तो पांच काम हो जाएगा






  • नीतीश कुमार जीविका से महीने में 2 परसेंट ब्याज लेता है, जिस महिला को व्यापार करना है -जन सुराज आयेगा तो साल में 4% ब्याज पर पूंजी मिलेगा

सुपौल। जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर इन दिनों बिहार भर में अपनी पैदल पदयात्रा के माध्यम से जनता को जागरूक कर रहे हैं। वह लोगों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देते हुए, जन सुराज के विज़न के तहत भविष्य में आने वाली सुविधाओं के बारे में भी बता रहे हैं। सुपौल में आयोजित एक जनसभा में प्रशांत किशोर ने पांच प्रमुख कार्यों की घोषणा की, जिन्हें जन सुराज की सरकार आने पर लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा, "जब जन सुराज की सरकार आएगी तो पाँच महत्वपूर्ण बदलाव होंगे।"

वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन में बढ़ोतरी
प्रशांत किशोर ने कहा कि जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, उन्हें वर्तमान में सरकार द्वारा मात्र 400 रुपये पेंशन दी जा रही है। लेकिन दिसंबर 2025 से, जन सुराज की सरकार बनने पर यह पेंशन बढ़ाकर 2000 रुपये प्रति माह कर दी जाएगी।

महिलाओं के लिए सस्ती ब्याज दर पर लोन
वर्तमान में जीविका समूह के तहत महिलाओं से 2% मासिक ब्याज वसूला जा रहा है। जन सुराज की सरकार आने पर महिलाओं को रोजगार और व्यवसाय के लिए केवल 4% वार्षिक ब्याज दर पर पूंजी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे महिलाएं अपने गांवों में आत्मनिर्भर बन सकेंगी और रोज़गार प्राप्त कर सकेंगी।

नगदी फसल उगाने वाले किसानों को श्रमिक सुविधा
प्रशांत किशोर ने कहा कि जो किसान धान और गेहूं के बजाय नगदी फसलें जैसे सब्जियां या मसाले उगाएंगे, उन्हें सरकार द्वारा श्रमिकों की मुफ्त सुविधा दी जाएगी। मजदूरों का खर्च सरकार उठाएगी, जिससे किसानों का आर्थिक बोझ कम होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी।


सुपौल जिले के छातापुर प्रखंड पहुंची प्रशांत किशोर की पदयात्रा

प्रशांत किशोर ने शुक्रवार को सुपौल जिले के छातापुर प्रखंड के जीवछपुर ग्राम से अपनी पदयात्रा की शुरुआत की। उसके बाद कला गोविंदपुर, भागवतपुर, उधमपुर, माधोपुर आदि जगहों पर जन सभा को संबोधित करते हुए रात्रि विश्राम के लिए माधोपुर स्थित कबीर कृपानाथ इंटरमीडिएट स्कूल में बने जन सुराज कैंप पहुंचे। जहां उन्होनें स्थानीय लोगों के साथ समस्याओं पर संवाद किया। कई जगहों पर फूलों की माला, अंगवस्त्र पहनाकर लोगों ने उनका स्वागत किया। प्रशांत किशोर की पदयात्रा में बैंड-बाजा, ढोल-नगाड़ों के साथ कई जगहों पर आतिशबाजी कर स्वागत किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में युवाओं की भीड़ भी देखने को मिली।

कोई टिप्पणी नहीं