Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

Supaul- गृहमंत्री के आह्वान पर एसएसबी मुख्यालय में मनाया गया वन महोत्सव

आश नारायण मिश्रा / वीरपुर (सुपौल)। 

भारत-नेपाल सीमा पर अवस्थित एसएसबी 45वी बटालियन वीरपुर मुख्यालय में रविवार को कमान्डेंट एच के गुप्ता की अध्यक्षता व डीएफओ सुनील कुमार शरण की उपस्थिति में गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर वीरपुर मुख्यालय में वनमहोत्सव मनाने के साथ बड़ी सख्या में वृक्षारोपण किया गया। इस कार्यक्रम की शरुआत करते हुए डिप्टी कमान्डेट आलोक कुमार ने समाज के लिए वृक्ष की उपयोगिता पर अपने विचार व्यक्त किये।

डीएफओ श्री शरण ने कहा कि हम लोग अपने विभाग की ओर से लोगों को इस बात के लिए जागरूक करते हैं कि बंजर भूमि, खेत की मेढ़,तालाब,चापाकल, कुआँ सभी जगहों पर अधिक से अधिक पेड़ लगाना चाहिए जिससे पर्यावरण का संतुलन के साथ मानव जीवन को अधिक से अधिक ऑक्सीजन मिल सके। इस कोरोना काल में लोगों ने आक्सीजन के महत्व को भली भांति समझा है।

वहीं कमांडेंट श्री गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री आज चेरापूंजी में वृक्षारोपण महोत्सव की शरुआत की है। उनके निर्देश पर गृह मंत्रालय के अधीन कार्यरत सभी संस्थाओं में वृहत रूप से वृक्षारोपण महोत्सव मनाया जा रहा है। पर्यावरण के नुकसान की भारपाई की जिम्मेदारी हमारी है। ग्लोबल वार्मिंग और ओजोन परत में हुई छेद के कारण बढ़ती गर्मी से बचाव का एकमात्र विकल्प अधिक से अधिक वृक्षारोपण ही है। वृक्ष लगाने के साथ ही लगाए गए वृक्षों का संपोषण भी महत्वपूर्ण हैं। वर्ष 2020 में 34 हजार 565 पेड़ लगाया गया था इस वर्ष 24 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया हैं जिसमें अब तक 15 हजार पेड़ लगाए जा चुके हैं। 

जिसमें अधिक से अधिक पेड़ पीपल, बरगद, अशोक के साथ ही लाल चन्दन रुद्राक्ष, सफेद चंदन, सत्साल के पेड़ लगाए गए है जिससे पर्यावरण को अधिक से अधिक ऑक्सीजन मिल सके। अब तक लगाए गए पेड़ों में 80 प्रतिशत पेड़ सुरक्षित हैं । साथ ही उन्होंने कहा कि मेरे बटालियन में जिस जवान की शादी हो या उनके संतान उन्हें इस अवसर पर एक पेड़ लगाकर फोटो सर्विस बुक में दर्ज करनी पड़ती है जिसका समय समय पर ऑडिट भी किया जाता हैं। इस कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षक नाम से जारी पुस्तक को कमांडेंट ने डीएफओ सुपौल, रेंजर वीरपुर, पत्रकार आश नारायण मिश्रा, मिथलेश झा, आरसी मेहता, राजीब कुमार आदि को प्रदान किया।

वही इस समारोह में वन विभाग के रेंजर केपी सिंह, फोरेस्टर केके झा, पत्रकार आश नारायण मिश्रा, मिथलेश कुमार झा,आरसी मेहता, राजीव कुमार ने भी समाज के लिए वन की जरूरत बिषय पर अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर एसएसबी के अधिकारियों जवानों, वन विभाग के अधिकारियों, पत्रकारों ने काफी सख्या में अशोक के पौधों का रोपण किया। इस मौके पर एसएसबी के डिप्टी कमान्डेंट डॉक्टर अभिषेक, इंस्पेक्टर घनश्याम पासवान के अलावे अन्य अधिकारी और जवान मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं